दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर करना अब नेशनल हाईवे-152 पर और भी महंगा

चंडीगढ़-प्राइम पंजाब
दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर करना अब नेशनल हाईवे-152 पर और भी महंगा हो जाएगा। दरअसल, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (हृ॥्रढ्ढ) ने दप्पर स्थित टोल प्लाजा पर टोल दरों में बढ़ोतरी का एलान किया है। नई दरें आने वाली एक सितंबर से लागू होंगी। अब वाहन चालकों को अपनी जेब पहले के मुकाबले ज्यादा खाली करनी पड़ेगी। इसका सीधा असर आम लोगों पर भी पड़ेगा। दप्पर टोल प्लाजा अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अंबाला-चंडीगढ़ हाईवे पर स्थित दप्पर टोल प्लाजा पर टोल की दरों में बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 31 अगस्त रात 12 बजे के बाद लागू हो जाएंगी।
उन्होंने बताया कि पिछली टोल दरों में कार, जीप और वैन के एक तरफ जाने पर टोल दर में पांच रुपये, अप-डाउन पर पांच रुपये और मासिक पास में 130 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।
इसी प्रकार लाइट व्हीकल व मिनी बस के एक तरफ जाने पर 10 रुपये व अप-डाउन पर 10 रुपये और मासिक पास में 225 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जबकि बस और ट्रक के एक तरफ जाने पर 15 रुपये, अप-डाउन पर 25 रुपये व मासिक पास में 455 रुपये की बढ़ोतरी की गई। इसके अलावा मल्टी व्हीकल (2 एक्सल) की दरों में एक तरफ के लिए 20 रुपये, अप-डाउन के लिए 40 रुपये और मासिक पास में 725 रुपये की बढ़ोतरी की है।
अर्थ मूविंग और हैवी व्हीकल अप-डाउन के 50 रुपये लगेंगे अतिरिक्त
अर्थ मूविंग और हैवी व्हीकल के एक तरफ जाने पर 30 रुपये, अप-डाउन करने पर 50 रुपये और मासिक पास में 970 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। दप्पर स्थित लोकल वाहन चालकों (कार, जीप व वैन) के लिए टोल में पांच रुपये की वृद्धि हुई हैं। दप्पर टोल प्लाजा के तहत बलदेव नगर (अंबाला) से बलटाना (जीरकपुर) तक 36 किलोमीटर का इलाका आता है। पिछली टोल दरों में बढ़ोतरी सितंबर 2022 में हुई थी। इसके बाद अब वृद्धि की जा रही है।